कुल्लू मनाली के बारे में पूरी जानकारी

कुल्लू और मनाली हिमाचल प्रदेश राज्य के दो हिल स्टेशन हैं जो हिमालय की बर्फ से ढकी पर्वतमालाओं में बसे हैं। ये दोनों पर्यटन स्थल भारत की सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों की सूची में सबसे ऊपर हैं। कुल्लू घाटियों, सुरम्य स्थलों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है जबकि मनाली नदी, पहाड़ों और साहसिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। देश के विभिन्न हिस्सों से पर्यटक यहां छुट्टियां मनाने, बर्फबारी का आनंद लेने, पर्वतारोहण, ट्रेकिंग और स्कीइंग करने के लिए आते हैं। यह हिल स्टेशन विशाल बर्फ और देवदार के घने जंगलों से घिरा है जिसके कारण इसकी सुंदरता बहुत मनमोहक है। इस लेख में हम आपको कुल्लू मनाली टूर की जानकारी देने जा रहे हैं जिसमे शामिल है कुल्लू मनाली टूरिस्ट प्लेस, कुल्लू मनाली में घूमने की जगह, कुल्लू मनाली फोटो, कुल्लू मनाली दर्शनीय स्थल¸ कुल्लू मनाली पर्यटन शिमला हिमाचल प्रदेश के रोचक तथ्य, कुल्लू मनाली कब जाना चाहिए, कुल्लू मनाली के होटल और बर्फबारी का समय।


1. रोहतांग दर्रा

कुल्लू मनाली घूमने आने वालों के लिए यहां की बर्फबारी आकर्षण का केंद्र है। रोहतांग दर्दा कुल्लू बस स्टैंड से 92 किमी और मनाली बस स्टैंड से 51 किमी दूर है।


2. मणिकरण साहिब

यह सिखों का प्रसिद्ध गुरुद्वारा और तीर्थ स्थान है। यह गुरु नानक से संबंधित है। इसके अलावा यहां गर्म पानी के झरने हैं। कुल्लू बस स्टैंड से यह 19 किमी और मनाली बस स्टैंड से 24 किमी दूर है।


3. सोलांग घाटी

यह कुल्लू मनाली में घूमने वालों के लिए एडवेंचर स्पोर्ट्स, पैराशूटिंग, पैराग्लाइडिंग और जोरबिंग(Zorbing),रोपवे और ट्रेकिंग के लिए प्रसिद्ध है। कुल्लू बस स्टैंड से 54 किमी और मनाली बस स्टैंड से 14 किमी दूर है।


4. कसोल

यह पार्वती घाटी के तट पर स्थित एक छोटा सा गाँव है जो एडवेंचर, बाइकिंग और खीरगंगा, चायल, तोश घाटी, मलाणा, मैजिक वैली जैसी ट्रेकिंग के लिए प्रसिद्ध है। यह कुल्लू से 37 किमी और मनाली से 78 किमी दूर है।


Plan My Tour

Full Name
Email ID
Mobile No.
Tour Plan





फ़ेसबुक प्रशंसक पृष्ठ